WCL में माइनिंग डिग्री व डिप्लोमाधारी युवा बेरोजगारों की होगी भर्ती – CMD मनोज कुमार ने किया आश्वस्त

0
716

चंद्रपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स में लंबे समय से माइनिंग में डिग्री व डिप्लोमा करने वाले युवाओं की भर्ती ही नहीं हो रही थी. इससे विदर्भ के युवाओं में निराशा थी. ऐसे युवाओं को वेकोलि में भर्ती के लिए चंद्रपुर के विधायक किशोर जोगरेवार ने हाल ही आंदोलन भी किया. इसे देखते हुए कोयला श्रमिक सभा (एचएमएस) के केन्द्रीय अध्यक्ष शिवकुमार यादव ने उनसे मुलाकात कर बैठक की.

तत्पश्चात वेकोलि के नये सीएमडी मनोज कुमार से बैठक कर सारी स्थितियों से अवगत कराया. यादव ने बताया कि माइनिंग डिग्री व डिप्लोमाधारी ऐसे कई युवा बेरोजगार हैं जिनकी उम्र अब 35-36 वर्ष पार होने जा रही है. अगर वेकोलि में भर्ती नहीं निकाली गई तो उनकी जिंदगी खराब हो जाएगी. चर्चा के बाद सीएमडी ने आश्वस्त किया कि मार्च 2021 से पूर्व जनवरी या फरवरी में ही आवश्यकतानुसार भर्ती की सूचना का आदेश जारी कर दिया जाएगा.

आईटीआई वालों को मिलेगी पदोन्नति

यादव ने यह मुद्दा भी रखा कि वेकोलि में कार्यरत डिग्री-डिप्लोमाधारी कर्मचारियों को उनकी योग्यता तथा विषय से संबंधित पद पर पदस्थापित करने का आदेश तो कंपनी ने दिया है लेकिन आज भी कैटेगरी-1 जनरल मजदूर में उनकी पदस्थापना है. आईटीआई डिप्लोमाधारियों को इसका लाभ नहीं दिया जा रहा है. यह उनके साथ अन्याय है. उन्हें उचित ग्रेड में पदोन्नत करना चाहिए.

इसका विधायक जोगरेवार ने भी समर्थन किया. सीएमडी कुमार ने ऐसे सभी कर्मचारियों को उनकी योग्यतानुसार ट्रेड में पदस्थापित कर संबंधित ट्रेड की कंपनी से ट्रेनिंग दिलवाकर सीधे ग्रेड-सी में पदोन्नत करने का तत्काल आदेश देने का वादा किया. यादव ने कहा कि इस निर्णय से सिर्फ वेकोलि नहीं, बल्कि पूरे कोल इंडिया के कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.