❤️ हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए पहली बार मेट्रो ट्रेन का इस्तेमाल

0
6

हृदय की यात्रा 21 किलोमीटर 30 मिनट में

हैदराबाद : मेट्रो ट्रेन में पहली बार ब्रेन डेड व्यक्ति के हृदय को मंगलवार को एक जगह से दूसरी जगह तक 21 किलोमीटर दूरी 30 मिनट में तय कर सफलतापूर्वक ले जाया गया। हैदराबाद मेट्रो रेल अधिकारियों के सहयोग से शहर के कामीनेनी अस्पताल के डॉक्टरों ने इस हार्ट को अपोलो अस्पताल तक पहुंचाया।

नलगोंडा जिले रहने वाले एक किसान के ब्रेन डेड हो जाने पर परिवार ने उसका हृदय दान करने के लिए आए थे। इस हृदय को अब अपोलो अस्पताल में भर्ती एक दूसरे मरीज को ट्रांसप्लांट किया जाएगा।

इस बीच, डॉक्टर्स ने जुबलीहिल्स के अपोलो अस्पताल में भर्ती एक और व्यक्ति को हार्ट ट्रांसप्लांट करने की तैयारी की थी। डॉक्टर गोखले के नेतृत्व में ये ऑपरेशन किया जा रहा था। ये हार्ट एलबी नगर कामीनेनी अस्पताल से जुबलीहिल्स अपोलो अस्पताल ले जाने की प्रक्रिया दोपहर 4:30 बजे शुरू हुई और नागोल मेट्रो स्टेशन से जुबली हिल्स स्टेश तक ग्रीन चैनल बनाया गया। इन दोनों स्टेशनों की बीच की दूरी 21 किलोमीटर हैं और 16 स्टेशन हैं। अधिकारियों ने जुबली हिल्स मेट्रो स्टेशन पर एक विशेष एम्बुलेंस स्थापित की और हार्ट को उससे अपोलो अस्पताल ले गए।

यदि सड़क के रास्ते ले जाया जाता तो लगभग डेढ़ घंटे से अधिक समय लगता था। शहर में ट्रैफिक अधिक होने के मद्देनजर डॉक्टरों ने मेट्रो का रास्ता चुना और पहली बार हैदराबाद के मेट्रो अधिकारियों से संपर्क किया और हार्ट ट्रांसप्लांट की बात कही और तुरंत समय न गवाते हुए एक विशेष मेट्रो ट्रेन में हॉर्ट को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here