कोरोना में घर के कमाऊ सदस्य को खोने वाले परिवारों को सरकार देगी फैमिली पेंशन

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण प्रभावित परिवारों की मदद के लिए शनिवार को कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा की.

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण प्रभावित परिवारों की मदद के लिए शनिवार को कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा की. सरकार की ओर से ऐलान किया गया कि जिन लोगों ने महामारी के दौरान घर के किसी कमाऊ सदस्य को खोया है, उनके आश्रितों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत (ESIC) फैमिली पेंशन (Family Pension) दी जाएगी.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार ऐसे परिवारों को ईडीएलआई स्कीम के तहत बीमा का लाभ भी मुहैया कराया जाएगा. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा है कि ऐसी योजनाएं कोरोना से प्रभावित परिवारों की वित्तीय मुश्किलों को दूर करने में मदद करेंगी. इसके अलावा कोरोना से मां-बाप या अभिभावकों को खोने वाले बच्चों के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन (PM CARES for Children) स्कीम का ऐलान भी किया गया है. परिवारों (Covid affected Families) की आर्थिक परेशानियों को दूर कर उनके सशक्तीकरण पर ध्यान दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत कोविड के कारण जान गंवाने वालों के आश्रितों को पारिवारिक पेंशन दी जाएगी. ईडीएलआई योजना के तहत बीमा लाभों को बड़ा और उदार बनाया जाएगा. इन योजनाओं से परिवारों के सामने आने वाली वित्तीय कठिनाइयों को कम करने में मदद मिलेगी. पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ऐसे परिवारों के साथ खड़ी है.