अद्भुत… 2 साल 10 महीनें की मासूम बिना देखे, बिना पढ़े बताती है 150 देशों की राजधानी का नाम

0
360

चंद्रपुर : जिस नन्ही सी उम्र में आप और हम खूब मस्ती किया करते थें, अब उसी उम्र के बच्चे ऐसा कुछ कर दिखाते है कि सभी हैरान रह जाए. जी हाँ, दो साल 10 महीने की एक मासूम बच्ची, 150 देशों की राजधानियों के नाम इस कदर बतातीं है, जैसे कंप्यूटर बोल रहा हो. जिस उम्र में कोई अपना नाम तक ठीक से नही बोल पाता, उस उम्र में एक मासूम 150 देशों के राजधानियों के नाम बताती है, इस मासूम बच्ची का नाम है, नियारा। उसकी इस खूबी के सभी मुरीद हुए जा रहे है.

● ग्लोबल किड्स अचीवर्स जीता
नियारा के बुद्धिमत्ता की दखल ब्रावो बुक ऑफ इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड इस संस्था ने ली है. ब्रोवा बुक ऑफ इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड इस संस्था ने नियारा को ग्लोबल किड्स अचीवर्स इस खिताब से नवाजा है. ब्रोवा की ओर से एक स्पर्धा का ऑनलाइन आयोजन किया गया था. जिसमे चंद्रपुर निवासी नियारा नामक 2 साल 10 महीने की मासूम बच्ची ने भी पार्टिसिपेट किया था. नियारा ने अपने सामान्य ज्ञान की उस शैली का परिचय दिया, जिसे आप और हम शायद नहीं जानते है. इस समय नियारा ने 150 देशों के राजधानियों के नाम बताए। नियारा इतने पर ही नही रुकी। उसने 145 अलग अलग देशों के राष्ट्र ध्वज को भी पहचाना।

डांस भी करतीं हैं नियारा
उल्लेखनीय है कि नियारा सिर्फ अपने जनरल नॉलेज के लिए ही नहीं बल्कि बेहतरीन डांस के लिए भी खूब सुर्खिया बटोर रही है. नियारा के पैरेंट्स बताते है कि उसको डांस में भी रुचि है. उसे 15 प्रकार के डांस की मुद्रा भलीभांति आती है. ये भी बताते चले कि अभी नियारा स्कूल की सीढ़ियां तक नही चढ़ पाई है.