राजस्व चुराने के मामले में, सीमेंट कंपनी के खिलाफ पालकमंत्री ने दिए जांच के आदेश

0
40

वणी (यवतमाल) : तहसील के शिंदोला परिसर में एसीसी सीमेंट कंपनी के लिए कच्चे माल का उत्खनन किया जाता है। इसके लिए प्रशासन द्वारा निर्धारीत नियमों के अनुसार रॉयल्टी का भुगतान करना अनिवार्य है, लेकिन परिसर में हजारों ब्रास कच्चे माल का उत्खनन कर ओवरलोडेड यातायात की जा रही है। इसके अनुपात में प्रशासन को काफी कम रॉयल्टी दी जा रही है, ऐसा आरोप लगाते हुए शिवसेना के उपजिला प्रमुख संजय निखाडे ने पालकमंत्री संजय राठोड़ को ज्ञापन सौंपकर इस मामले की जांच पड़ताल कर उचित कार्रवाई करने की मांग की गई है। इस मामले में पालकमंत्री ने जिलाधिकारी को जांच कार्रवाई के आदेश दिए है। इस संबंध में शिवसेना की ओर से जिला खणिकर्म विभाग से शिकायत की गई है।

जानकारी के अनुसार चंद्रपुर जिले के नकोड़ा में यह सीमेंट कारखाना है। इस कंपनी द्वारा यवतमाल जिले के शिंदोला, गोवारी परिसर के खदान से कच्चे माल की आपूर्ति की जाती है। निर्धारित नियमों के तहत कंपनी को अनुमति दी गई है, लेकिन कंपनी की ओर से नियमों का उल्लंघन कर ओवरलोड वाहनों से कच्चे माल की ढुलाई की जा रही है, इससे प्रशासन के राजस्व का बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा है।

बताया जाता है कि वाहन की जितनी क्षमता है, उसके अनुपात में रायल्टी ली जाती है, लेकिन कंपनी बीते 30 वर्षों से ओवरलोड यातायात कर हजारों ब्रास कच्चा माल बिना रायल्टी चुकाए ले जाने का आरोप शिवसेना की ओर से लगाया गया है। उसी तरह खदान से कच्चा माल उठाने के लिए कंपनी को जितनी जमीन आवंटित की गयी है, उसकी जांच करने की मांग शिवसेना ने पालकमंत्री को सौंपे गए ज्ञापन के माध्यम से की है।

आरटीओ ने वसूला जुर्माना

दो माह पूर्व सिरपुर पुलिस ने पकड़े गए कंपनी के वाहन क्रमांक एम एच 34 एव्ही 423 , से 8 हजार, ट्रक क्रमक एमएच 34 एव्ही 2239 से 88 हजार 200 रुपए तो वाहन क्रमांक एमएच 40 बीएल 2915 से 92 हजार 200 रुपए समेत करीब 1 लाख 88 हजार 400 रुपए का जुर्मना प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा वसूला गया है।

Previous articleवामनराव पाटील स्मृती प्रतिष्ठाणच्या डायरी दिनदर्शिकेचे प्रकाशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here