आखिरकार घुग्घुस नगर पालिका की अधिसूचना जारी…

0
1025

घुग्घुस : दो दशक से अधिक समय प्रलंबित जिले की श्रीमंत ग्रामपंचायत घुग्घुस को आखिरकार नगर पालिका का दर्जा देने की अधिसूचना सोमवार 31 अगस्त 2020 को राज्यपल के आदेश पर महाराष्ट्र के नगर विकास विभाग ने जारी कर दी है. जिससे अब औद्योगिक शहर का विकास की संभावना बढ़ गई है.

2 दिनों पूर्व 29 अगस्त को जिले के पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने 2 दिनों में घुग्घुस नगर पालिका की अधिसूचना जारी होने की घोषणा की थी. जो आज पूरी हो गई. राज्यपाल के आदेश पर नगर विकास विभाग के उपसचिव सतीश मोघे ने आज महाराष्ट्र नगर पालिका, नगर पंचायत व औद्योगिक नगरी अधिनियम 1965 के अनुसार अधिसूचना जारी कर दी है.

पिछले 2 दशक से अधिक समय से घुग्घुस शहर को नगर पालिका का दर्जा देने की मांग जारी थी. घुग्घुस को नगर पालिका का दर्जा देने की मांग के लिये अनेको आंदोलन किये गये.

जिले की प्रगतशील व औद्योगिक नगरी होने की वजह से  वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार यहा की जनसंख्या 32600 से अधिक थी. इसके बावजूद राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में घुग्घुस नगर पालिका की घोषणा अधर में अटकी पड़ी थी. घुग्घुस कि जनसंख्या 25 हजार से अधिक होने के बावजूद भी नगर पालिका अंतर्गत घुग्घुस, नाकोड़ा, महतरदेवी, चांदूर को मिलाकर घुग्घुस नगर पालिका की अधिसूचना जारी की गईं है.