डिजिटल लर्निंग लॅबोरेटरी वर्ल्ड ऑन व्हिल्स का शुभारंभ

0
251

दालमिया भारत फाऊंडेशन की पहल

नांदा फाटा (चंद्रपुर) : ई – लर्निंग के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए दालमिया भारत फाउंडेशन ने पहल की है. सामाजिक दायित्व निभाते हुए कम्प्यूटर व डिजिटल साक्षरता के लिए डिजिटल लर्निंग लॅबोरेटरी वर्ल्ड ऑन व्हिल्स वाहन का शुभारंभ 28 जनवरी को जिलाधिकारी कार्यालय में किया गया.

कोरपना तहसील के नारंडा में स्थित मुरली सीमेंट प्लांट समीप के गांव में यह बस घूमेंगी. मार्च 2022 तक 600 से ज्यादा विद्यार्थी, स्वयंसहायता बचत गट की महिला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी, प्लांट के सेक्युरीटी स्टाफ और किसानों को कम्प्यूटर तथा तकनीक के बारे में साक्षर करने की मंशा से दालमिया भारत फाउंडेशन ने यह उपक्रम आरम्भ किया है. कंपनी परिसर के पाच किलोमीटर कार्यक्षेत्र के गाव में यह उपक्रम कार्यान्वित किया जाएगा.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी, आशा वर्कर, स्वयंसहायता महिला बचत गट के माध्यम से अधिकाधिक नागरिको को कम्प्यूटर शिक्षा दी जाएगी. ईमेल करना, बैंकिंग सेवा, सरकारी दस्तावेज आदि भी सिखाया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि शुरुआत में 240 लोगो ने प्रशिक्षण लेने की इच्छा जताई है. डिजिटल लर्निंग लॅबोरेटरी वर्ल्ड ऑन व्हिल्स का शुभारंभ चंद्रपुर के जिलाधिकारी अजय गुल्हाने के हाथों किया गया.

इस समय अतिरिक्त जिलाधिकारी विदयुत वरखडकर, मुरली इंडस्ट्रीज दालमिया सिमेंट ( भारत ) लि. के प्रमुख हकिमुद्दीन अली, सुनील कुमार भुसारी ( टेकनिकल हेड ), कमर्शियल हेड गिरीश सोमाणी, ऍडमीन हेड, चंद्रदीप टामटा, पराग पापट्टीवर ( प्रबंधक- HR ) , सी.एस.आर मैनेजर प्रशांत भिमनवार, अरविंद ठाकूर, कम्प्यूटर ट्रेनर गौरव वांढरे, समूह संगठक लक्ष्मण कुलमेथे उपस्थित थे. इस समय मुरली इंडस्ट्रीज, दालमिया सिमेंट ( भारत ) लि. के प्रमुख हकिमुद्दीन अली ने कहा कि आज कम्प्यूटर का ज्ञान समय की मांग है.