अवनी वाघिनी शिकार मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला, वन अधिकारियों को राहत

0
91

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नरभक्षी अवनी वाघिनी की मौत हो गई थी। इसलिए, वन अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है, सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाया। 2018 में, अवनी वाघिनी की यवतमाल जिले के पांडारकवाड़ा इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। यह जिले के कई नागरिकों का शिकार था। हालांकि, वाघिनी के शिकार करने के बाद, कई संगठनों ने इस पर आपत्ति जताई थी।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा वन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई से इनकार करने के बाद याचिका वापस ले ली गई थी। संगीता डोगरा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। उन्होंने अवनी उर्फ ​​टी -1 वाघिनी की हत्या के लिए वन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। हालांकि, अदालत ने याचिका खारिज कर दी।

अली अज़गर, एक निजी शिकारी, और अवनी वाघिनी को ऑपरेशन के दौरान राज्य के वन विभाग द्वारा गोली मार दी गई थी। निर्देश थे कि वाघिनी के मारे जाने के बाद कोई उत्सव या कार्यक्रम नहीं हो सकता। हालांकि, इन निर्देशों का पालन नहीं किया गया था। वाघिनी के मारे जाने के बाद शिकारी अली को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इवेंट में अली को अवनी वाघिनी की एक रजत प्रतिमा भी भेंट की गई। यह शिकार के लिए एक श्रद्धांजलि थी। डोगरा ने आरोप लगाया था कि उन्हें ग्रामीणों के हाथों सम्मानित किया गया था, जो नियमों का उल्लंघन था।

राज्य सरकार

अदालत के आदेश के अनुसार अवनी वाघिनी को मार दिया गया था। वन विभाग के अधिकारी किसी भी कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। वाघिनी के मारे जाने के बाद भी उन्होंने समारोहों में भाग नहीं लिया। पूछताछ में यह बात भी सामने आई है। अभियोजकों ने तर्क दिया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन किया गया था।

ग्रामीणों ने मनाया जश्न क्योंकि …

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि अवनी वाघिनी की हत्या के बाद ग्रामीणों ने रैली निकाली थी। हालांकि, ग्रामीण खुश थे कि वाघिन पर फिर से हमला नहीं किया जाएगा, यह कहते हुए कि वन अधिकारियों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। ए बोबडे ने कहा। वाघिनी को मारने वाला शिकारी ग्रामीणों के जुलूस में शामिल हुआ था। हालांकि, वन अधिकारियों ने इस पर आपत्ति नहीं जताई, डोगरा ने दावा किया था। उन्होंने अदालत में यह भी दावा किया था कि टी -1 वाघिन नरभक्षी नहीं था। हालांकि, अदालत ने पहले के फैसले पर पुनर्विचार की मांग को खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि अवनी वाघिन नरभक्षी थी। इसलिए इस पर पुनर्विचार नहीं किया जा सकता है।

घटना क्या है?

2018 में यवतमाल जिले के पांडारकवाड़ा वन रेंज में टी 1 उर्फ ​​अवनी वाघिनी की हत्या कर दी गई थी। वाघिनी के हमले में तेरह लोग मारे गए थे। इसलिए, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि पीड़ित को नरभक्षी घोषित किया जाए और उसे मार दिया जाए। 2 नवंबर 2018 को अवनी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here