पर्यटन | 1 अक्टूबर से होगा शुरू ताडोबा नेशनल पार्क…

0
211
  • अब आगामी 1 अक्टूबर से ताडोबा का कोअर क्षेत्र पर्यटन के लिए खोला जा रहा है। एक जिप्सी में केवल 4 पर्यटकों को अनुमति देकर यह पर्यटन शुरू किया जाएगा। इसके लिए 16 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी । इसके साथ ही पर्यटकों को गाइडलाइन्स भी जारी किए जाएंगे। दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। लेकिन कोविड -19 के नियमों का पूरा पालन करना अनिवार्य किया गया है। मोहुली, खुटवंडा, नवेगांव, कोलारा, पांगडी और झरी ऐसे 6 प्रवेशद्वारों से पर्यटन शुरू किया जाएगा। कोअर क्षेत्र में आमतौर पर 125 जिप्सी जाती है। लेकिन कोरोना के कारण केवल 96 जिप्सी छोड़ी जाएगी, ऐसी जानकारी ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के विभागीय वनाधिकारी एस.भागवत ने दी।

चंद्रपुर : कोरोना और बारिश के कारण बीते कई महीनों से बंद ताडोबा के कोअर क्षेत्र का पर्यटन अक्टूबर महीने से सुचारू करने की तैयारी ताडोबा प्रबंधन ने चलाई है। डीएफओ गुरु प्रसाद ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अक्टूबर माह से पर्यटन के लिए यह क्षेत्र शुरू किया जा रहा है। ताडोबा का कोअरक्षेत्र मार्च माहसे बंद है। निरंतर तीन महीने ताडोबा का बफर व कोअर क्षेत्र तालाबंद था।

केंद सरकार द्वारा लॉकडाउन में थोड़ी रियायत देने के बाद ताडोबा की आय में बढ़ोतरी के लिए ताडोबा प्रबंधन ने अपने स्तर पर विविध उपाय योजनाएं शुरू की। स्थानीयों को रोजगार मिलने के साथ ही पर्यटनप्रेमियों को राहत मिले इस उद्देश्य से राज्य सरकार के नियम – शर्तों का पालन करते हुए 1 जुलाई से बफर का पर्यटन शुरू कियागया था। लेकिन बारिश के दिन होने से कोअर क्षेत्र बंद रखा गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here