250 करोड़ का औसत लाभ कमा रही है वेकोलि

0
34

मुख्य प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्रा का दावा

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड देश की प्रमुख कोयला खनन कंपनियों में से एक है। मुख्य प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्रा का दावा है कि पिछले कुछ वर्षों में वित्तीय घाटा कमा रही कंपनी अब 200 करोड़ रुपये से 250 करोड़ रुपये का औसत लाभ कमा रही है। वह इस महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्त होंगे। उन्होंने अपने छह वर्षों के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी दी। उनका दावा है कि वेकोलि की वित्तीय स्थिति अन्य कोयला खनन कंपनियों की तुलना में बेहतर रही है क्योंकि उनके कार्यकाल में खानों की क्षमता को मान्यता मिली है।

सेवानिवृत्त होने से पहले, वेकोलि के मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजीव रंजन मिश्रा ने बताया कि उन्होंने 2015 में वेकोलि में सीएमडी के रूप में पदभार संभाला था। उस समय, कंपनी एक बड़े वित्तीय संकट का सामना कर रही थी। निर्धारित लक्ष्य भी पूरा करना मुश्किल था। जैसे-जैसे वित्तीय घाटा बढ़ता गया, भविष्य में वेकोलि को बंद करने या उसका निजीकरण करने की दोहरी मार पड़ी। इस बार हमने अपने कर्मचारियों को उनकी क्षमता से परिचित कराया। फिर धीरे-धीरे बदलाव दिखाई देने लगा। इस अवधि के दौरान, 23 नई कोयला खदानें शुरू की गईं, जिससे उत्पादन में तेजी से वृद्धि हुई। वर्तमान में, वेकोली ने इस वर्ष अब तक 57.64 मिलियन टन कोयले का खनन किया है, जो लक्ष्य से 3 प्रतिशत अधिक है।
विदर्भ के यवतमाल जिले में चंद्रपुर, नागपुर और वणी में बड़ी कोयला खदानें हैं। हालांकि, कोयला जमीन में बहुत गहरा था, इसलिए कोयला निकालना महंगा पड़ रहा था। इससे कोयले की कीमतें थोड़ी बहुत बढ़ जाती हैं। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि वेकोलि मांग को पूरा करने में सफल रहा क्योंकि वेकोलि द्वारा कई बिजली उत्पादन कंपनियों को कोयले की आपूर्ति की जा रही थी, जिसमें महाजेनको और एनटीपीसी भी शामिल हैं।

उत्पादन बढ़ाने के लिए नई खदानें शुरू करने की आवश्यकता

कोयले की कुल मांग को देखते हुए उत्पादन बढ़ाना ही एकमात्र विकल्प है। हालाँकि, कोयले का उत्पादन तब तक नहीं बढ़ेगा जब तक कि नई खदानें शुरू नहीं की जाती हैं, इसलिए पिछले छह वर्षों में 20 खदानें शुरू की गई हैं। अगले दो वर्षों में तीन और खदानें शुरू की जाएंगी। इसके माध्यम से 100 मिलियन टन से अधिक कोयला निकाला जाएगा। उड़ीसा भी तीन बड़ी कोयला खदानें शुरू करने के लिए कमर कस रहा है। उन्होंने दावा किया कि चूंकि क्षेत्र में कोयला जमीन में बहुत गहरा नहीं है, इसलिए वहां से बड़ी मात्रा में कोयले का उत्पादन किया जाएगा।

मिशन मोड पर काम करने से कंपनी को फायदा

ऐसे समय में जब वेकोलि को वित्तीय नुकसान हो रहा था, कप्तान के रूप में सीएमडी राजीव रंजन मिश्रा ने सभी को मिशन मोड पर काम करने का निर्देश दिया था। उस समय सौ दिन के मिशन की योजना बनाई गई थी। इस मिशन के बाद, कंपनी ने 200 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ कमाया था। जबकि सब कुछ ठीक चल रहा था, 2016, 2017 और 2018 में वित्तीय संकट फिर से शुरू हो गया। तब भी, नए मिशनों की घोषणा की गई थी। इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया कि अपने ग्राहक आधार को कैसे बढ़ाया जाए, जिसने धीरे-धीरे संकट को दूर किया है, और वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड आज नई चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार होने का दावा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here